सभी आईपीएल टीमों के मालिक कौन है?

आईपीएल 2023 के लिए आईपीएल के शेड्यूल और सभी टीमों के खिलाड़ियों का ऐलान हो गया हैं। आईपीएल 2023 में 12 वेन्यू पर 74 मैच 10 टीमों द्वारा खेले जायेंगे। इनमे मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स, कोलकत्ता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर, सनराइज़र्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स व गुजरात टाइटन्स का नाम शामिल हैं। इस पोस्ट में हम आपको आईपीएल टीमों के मालिक की लिस्ट देने वाले है।

यहाँ से देखें show

आईपीएल टीमों के मालिक की लिस्ट – आईपीएल टीमों के मालिकों की सूची

आईपीएल टीमआईपीएल टीमों के मालिक
मुंबई इंडियंसरिलायंस इंडस्ट्रीज
चेन्नई सुपर किंग्सएन श्रीनिवासन
राजस्थान रॉयल्स मनोज बडले और लचलान मर्डोक
दिल्ली कैपिटल्सजीएमआर ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप
कोलकत्ता नाइट राइडर्स शाहरुख खान, जूही चावला और जय मेहता
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौरयूनाइटेड स्पिरट लिमिटेड
सनराइज़र्स हैदराबादसन ग्रुप
पंजाब किंग्सप्रीति जिंटा, मोहित बर्मन, नेस्स वडिआ और कारन पॉल
लखनऊ सुपर जायंट्ससंजीव गोयनका, आरपीएसजी ग्रुप
गुजरात टाइटन्ससीवीसी कैपिटल

आईपीएल टीमों के मालिक की जानकारी

मुंबई इंडियंस का मालिक कौन है?

MI Ka Malik Kaun Hai- आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम की मालिक इंडियन विन स्पोर्ट्स नाम की एक कंपनी है, यह कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की 100 % सब्सिडिरी कंपनी है। इस कंपनी के मालिक मुकेश अम्बानी और नीता अम्बानी है।

चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक कौन है?

CSK Ka Malik Kaun Hai- चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक का नाम चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड है। चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड कंपनी के मालिक का नाम एन श्रीनिवासन है. ये इंडियन सीमेंट कंपनी के एमडी, वाइस चैयरमेन और सीईओ भी है।

राजस्थान रॉयल्स का मालिक कौन है?

Rajasthan Royals Ka Malik Kaun Hai- आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स टीम की कंपनी का नाम Royal Multisport Pvt. Ltd. है। राजस्थान रॉयल्स 2023 टीम के मालिक मनोज बडले और लचलान मर्डोक है।

दिल्ली कैपिटल्स का मालिक कौन है?

Delhi Capitals Ka Malik Kaun Hai- दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल टीम के मालिक जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप है। इन दोनों ग्रुप्स की कंपनियों के नाम GMR Sports Pvt. Ltd. और JSW Sports Pvt. Ltd. है। जीएमआर ग्रुप के फाउंडर ग्रानधि मलिकार्जुन राव है और वही दूसरी तरफ जेएसडब्ल्यू ग्रुप के फाउंडर सज्जन जिंदल है।

कोलकत्ता नाइट राइडर्स का मालिक कौन है?

KKR Ka Malik Kaun Hai- कोलकत्ता नाइट राइडर्स की टीम भारत के शहर कोलकत्ता को रिप्रेसेंट करती है। इस टीम पर मालिकाना हक़ बॉलीवुड किंग शाहरुख खान, जूही चावला और उनके पति जय मेहता के पास है। जिनकी कंपनी का नाम नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर का मालिक कौन है?

RCB Ka Malik Kaun Hai- आईपीएल में बैंगलौर टीम की मालिक कंपनी का नाम यूनाइटेड स्पिरट लिमिटेड – United Spirits Limited है। इस समय इस कंपनी के मालिक महेंद्र कुमार शर्मा है, इस हिसाब से ये ही बैंगलौर की आईपीएल टीम के मालिक भी महेंद्र कुमार शर्मा हुए।

सनराइज़र्स हैदराबाद का मालिक कौन है?

SRH Ka Malik Kaun Hai- सनराइज़र्स हैदराबाद के मालिक सन ग्रुप है, जिनकी कंपनी SUN TV Network है। यह कंपनी अपने टीवी चैनल चलाती है और इसने 2012 से हैदराबाद को ख़रीदा हुआ है। सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम सन ग्रुप की कलानिथि मारन के मालिकाना हक़ में है।

पंजाब किंग्स का मालिक कौन है?

Punjab Kings Ka Malik Kaun Hai- पंजाब की आईपीएल टीम के मालिक का नाम KPH Dream Cricket Pvt. Ltd. है, जिसका ऑफिस पंजाब के मोहाली में स्थित है। यह कंपनी 2008 में बनायीं गयी थी। इस कंपनी या कहे तो पंजाब की आईपीएल टीम के मालिकों में चार लोगो का नाम शामिल है, जिसमे प्रीति जिंटा, मोहित बर्मन, नेस्स वडिआ और कारन पॉल हैं।

लखनऊ सुपर जायंट्स टीम का मालिक कौन है?

Lucknow Super Giants Ka Malik Kaun Hai- लखनऊ टीम का मालिकाना हक आरपीएसजी ग्रुप के पास है, जिसमे जाने माने बिज़नेसमैन संजीव गोयनका इस ग्रुप के मालिक हैं। संजीव गोयनका ने लखनऊ की टीम को आईपीएल की टीम ऑक्शन में 7090 करोड़ रूपये में ख़रीदा था। संजीव गोयनका देश के बड़े उद्योगपतियों में शुमार हैं, इससे पहले संजीव गोयनका आईपीएल में 2016 और 2017 में राइसिंग पुणे सुपरजॉइंट्स के मालिक भी रह चुके हैं।

सभी आईपीएल टीमों के मालिक की लिस्ट

गुजरात टाइटन्स टीम का मालिक कौन है?

Gujarat Titans Ka Malik Kaun Hai- आईपीएल 2022 के दो नयी टीमों का ऐलान कर दिया गया था, जिसमे लखनऊ और गुजरात का नाम शामिल है। इस पोस्ट में अगर हम गुजरात की आईपीएल टीम की बात करें तो गुजरात टीम का मालिकाना हक सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स के पास है, यह कंपनी इससे पहले भी स्पोर्ट्स में बड़े बड़े दाव खेल चुकी हैं।

सीवीसी कैपिटल्स, यूरोप की एक कंपनी है, और इसने आईपीएल 2022 की टीम ऑक्शन में गुजरात की टीम को 5600 करोड़ रूपये में ख़रीदा हैं। इस कंपनी के चैयरमेन स्टीव कोल्ट्स हैं। कंपनी स्पोर्ट्स के साथ साथ इन्वेस्टमेंट बैंकिंग और ब्रोकरेज में डील करती है।

आईपीएल के सवाल जवाब

  1. आईपीएल का मालिक कौन है 2023?

    ललित मोदी के बीसीसीआई छोड़ने के बाद से आईपीएल की सभी जिम्मेदारी भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानि बीसीसीआई के पास है, जो अब हर साल आईपीएल का आयोजन करती है और आईपीएल को सफलतापूर्वक समपन्न कराती है। इस हिसाब से आईपीएल का मालिक इस समय बीसीसीआई है।

  2. चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक कौन है 2023?

    चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक का नाम चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड है। चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड कंपनी के मालिक का नाम एन श्रीनिवासन है. ये इंडियन सीमेंट कंपनी के एमडी, वाइस चैयरमेन और सीईओ भी है।

  3. हैदराबाद टीम का मालिक कौन है 2023?

    सनराइज़र्स हैदराबाद के मालिक सन ग्रुप है, जिनकी कंपनी सन टीवी नेटवर्क है। यह कंपनी अपने टीवी चैनल चलाती है और इसने 2012 से हैदराबाद को ख़रीदा हुआ है। सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम सन ग्रुप की कलानिथि मारन के मालिकाना हक़ में है।

  4. दिल्ली का मालिक कौन हैं आईपीएल का 2023?

    दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल टीम के मालिक जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप है। इन दोनों ग्रुप्स की कंपनियों के नाम GMR Sports Pvt. Ltd. और JSW Sports Pvt. Ltd. है।

हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद्, आप हमारे साथ सोशल मीडिया से भी जुड़ सकते है !

फेसबुक – Facebookइंस्टाग्राम – Instagramयूट्यूब – YouTube
ट्विटर – Twitterटेलीग्राम – Telegramफेसबुक ग्रुप – Facebook Group

Feedback/Suggestion- अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो या इसमें कोई कमी लगी हो तो आप कमेंट करके अपनी राय भी हमे दे सकते है। 

Leave a Comment